Breaking News

SSD (Solid State Drive)

SSD वह वास्तव में क्या है, और यह कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों आज इस ब्लॉग में SSD वास्तव में क्या है? इसके बारे में हम विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे. दोस्तों, आज हम यह ब्लॉग विशेष रूप से अपने मराठी मित्रों और परिचितों के लिए लिख रहे हैं। क्योंकि हमारी टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ रही है.

और फिर भी कुछ लोग नहीं जानते होंगे कि हमारे गाँव में SSD स्टोरेज डिवाइस उपलब्ध है। तो आज हम आप सभी के लिए इस ब्लॉग में पूरी जानकारी देखने जा रहे हैं,

तो दोस्तों वर्तमान समय में आपके भाई, बहन, हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप तो जरूर होगा। तो आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर में HDD होती है। तो अब कंप्यूटर की स्टोरेज और काम करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए SSD (सॉलिड स्टेट ड्राइव) आ गई है। यह ड्राइव कंप्यूटर को 10X तेज़ बनाती है।

जब हम किसी दुकान से नया लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते हैं तो दुकान मालिक हमें सबसे पहले SSD को प्राथमिकता देता है।

Table of Contents SSD 

  • What is Definition of SSD? | SSD की परिभाषा क्या है?
  • How SSD Works? | SSD यह कैसे काम करता है?
  • Types of SSD | SSD che प्रकार
  • SATA SSD DISK
  • MTS-SSD Disk
  • M.2 SSD Disk
  • M.2 NVMe SSD
  • Advantages of SSD
  • 1. अधिक High Speed
  • 2. SSD ची Durability
  • 3. Power consumption
  • 4. No Noise
  • 5. Heat
  • Disadvantage of SSD
  • 1.SSD ची Cost high आहे.
  • 2.SSD मध्ये Storage Capacity low   है
  • आज आपने इससे क्या सीखा?

What is Definition of SSD? - SSD की परिभाषा क्या है?

SSD का पूर्ण रूप (solid state drive) है। तो SSD HDD की तरह एक स्टोरेज ड्राइव है। जो हम डाटा स्टोरेज के लिए करते है. और SSD की वजह से हम फाइल को एक ड्राइव से दूसरे ड्राइव में जल्दी ट्रांसफर कर सकते हैं। वर्तमान समय में SSD में अलग-अलग प्रकार की स्पीड होती है, इन्हें हम एक-एक करके देखने जा रहे हैं।

SSD स्टोरेज ड्राइव आपके काम को तेज़ और आसान बनाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। SSD का वजन भी ज्यादा नहीं है. HDD का वजन SSD से काफी ज्यादा होता है

SSD में फ्लैश ड्राइव मेमोरी तकनीक का उपयोग किया गया है। जैसा कि पेन-ड्राइव में उपयोग किया जाता है। SSD ड्राइव में किसी भी यांत्रिक भाग का उपयोग नहीं किया जाता है।

How SSD Works?  - SSD कैसे काम करता है?

SSD एक प्रकार की स्टोरेज ड्राइव है जो आपके डेटा को स्थायी रूप से संग्रहीत करती है। दोस्तों की बदौलत हम अपना काम बहुत तेजी से कर सकते हैं। दोस्तों SSD की डाटा ट्रांसफर स्पीड अधिकतम 300-600MB/s होती है। अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप लैन केबल के जरिए सर्वर से जुड़ा है तो आप एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में तेजी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, HDD में मैग्नेटिक डिस्क का उपयोग किया जाता है, जिससे छोटे-छोटे सेक्टर को पढ़कर डेटा तक पहुंच बनाई जाती है। HDD में इन सभी प्रक्रियाओं में बहुत समय लगता है। तो अब SSD की मार्केट में बहुत वैल्यू है.

Types of SSD|  SSD के प्रकार

तो दोस्तों SSD में अलग-अलग प्रकार की स्पीड होती है। आइए हम उन्हें एक-एक करके देखें

तो दोस्तों SSD को उसकी connectivity के अनुसार भी विभाजित किया गया है।

सैटा एसएसडी डिस्क- SATA SSD DISK

तो दोस्तों आपको HDD को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए एक sata केबल की आवश्यकता होती है। लेकिन इस प्रकार के SATA SSD DISK में हमें SATA केबल की भी आवश्यकता होती है। इस प्रकार का SSD SATA पोर्ट के लिए बनाया जाता है। वर्तमान में, ये SSDs बाजार में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। वर्तमान समय में हर कोई इस प्रकार की SSD का उपयोग कर रहा है।

एमटीएस-एसएसडी डिस्क-MTS-SSD Disk

एमटीएस-एसएसडी एक साधारण SATA SSD की तुलना में डिस्क कनेक्टिविटी और फॉर्म फैक्टर के मामले में अद्वितीय है। और मूल रूप से यह SSD अन्य SSDs की तुलना में बहुत छोटा है। और यह SSD अन्य SSD की तुलना में बहुत अनोखी है क्योंकि इस प्रकार की SSD का उपयोग करने के लिए आपके कंप्यूटर में PC SATA पोर्ट होना आवश्यक है। मूल रूप से, ऐसे SSD लैपटॉप में कंपनी की ओर से इनबुलिट कॉन्फ़िगरेशन के साथ आते हैं।

एम.2 एसएसडी डिस्क  - M.2 SSD Disk

इस डिस्क में M.2 SSD डिस्क की एक सामान्य विशेषता है। इसका मतलब है कि हम इसे M.2 स्लॉट में उपयोग कर सकते हैं और इसे sata केबल से कनेक्ट कर सकते हैं। यह SSD बहुत छोटी है लेकिन अन्य SSD की तुलना में इसका प्रदर्शन तेज़ है। इस SSD की फ़ाइल पढ़ने और अनुक्रमिक लिखने की गति 3,500 एमबी से 3,000 एमबी प्रति सेकंड तक है।

एम.2 एनवीएमई एसएसडी - M.2 NVMe SSD

M.2 NVMe SSD को वर्तमान में SATA पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट नहीं किया जा सकता है। इस डिस्क को कनेक्ट करने के लिए आपके मदरबोर्ड पर M.2 स्लॉट की आवश्यकता होती है। और उस स्लॉट का निर्माण अब कंपनी इनबुलिट द्वारा किया जा रहा है।

NVME का पूर्ण रूप (NON-VOLATILE MEMORY EXPERISE) है। इस फुल फॉर्म में एक शब्द है Express इस शब्द से आपको पता चलता है कि NVME की बैंडविड्थ कितनी तेज़ होगी। एनवीएमई ड्राइवर फ़ाइलें स्थानांतरित करने के लिए पीसीआई एक्सप्रेस बैंडविड्थ का उपयोग करते हैं।

एसएसडी के फायदे- Advantages of SSD

1. अधिक तीव्र गति-High Speed

SSD की स्पीड सामान्य HDD से 10 गुना अधिक होती है।

2.SSD की स्थायित्व

जैसा कि हमने देखा कि इसमें कोई भी गतिशील भाग नहीं है। तो इससे आपके डेटा के ख़राब होने की संभावना 99% कम हो जाती है।

3. बिजली की खपत - Power consumption

इसमें बिजली की बहुत अधिक खपत होती है.

4.कोई शोर नहीं- No Noise

यह HDD की तरह किसी भी प्रकार का शोर नहीं करता है।

5.गर्मी- Heat

SSD में फ़्लैश मेमोरी के कारण SSD कम गर्मी उत्पन्न करता है

एसएसडी का नुकसान - Disadvantage of SSD

1. SSD की लागत अधिक है।

SSD का बहुत महत्व है. क्योंकि परफॉर्मेंस बहुत हाई है. इसलिए SSD की कीमत HDD से महंगी रहती है।

2.SSD की भंडारण क्षमता कम होती है।

SSD की भंडारण क्षमता कम होती है. HDD की तुलना में। लेकिन अब कंपनी इसे स्टोरेज के लिए SSD में भी कर रही है।

आज आपने इससे क्या सीखा?

मुझे यकीन है कि आपको इस ब्लॉग से SSD के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। एसएसडी की परिभाषा क्या है? | एसएसडी की परिभाषा क्या है? मैं चाहता हूं कि आपको इस बारे में पूरी जानकारी हो. अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया तो मुझे उम्मीद है कि आप इस ब्लॉग को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ शेयर करेंगे। और इसी तरह नई-नई जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें।

No comments